Menu
blogid : 12009 postid : 82

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जिन्हें महिलायें अक्सर अनदेखा करतीं हैं..

sach ka aaina
sach ka aaina
  • 221 Posts
  • 935 Comments

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जिन्हें महिलायें अक्सर अनदेखा करतीं हैं…

बॉक्स… अंजीर, हरी पत्तेदार हर तरह की सब्जियां, पालक, ब्रॉक्ली, बादाम, तिल, संतरे, सोया, ओटमील, वाईट बीन्स, अरगूला, टोफू-टोफू, सूखे हर्ब, दूध और दही, ब्राजील नट, चीज़, हिलसा मछली, सालमन मछली, प्रान्स, ऑइस्टर, सारडाइन महिलाओं के लिए बेहद आवश्यक है ये खाद्य पदार्थ…….
महिलाओं के लिए बेहद आवश्यक और महत्वपूर्ण है कि उन्हें अपने आहार में कैल्शियम की एक निश्चित मात्रा मिले. कैल्शियम महिलाओं के शरीर की रक्त कोशिकाओं के निर्माण और हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में सहायक होता है. आज की इस भागदौड़ भरी जिन्दगी मैं महिलाओं को जोड़ो के दर्द और कमजोर हड्डियों की शिकायत होने लगी है. आजकल के इस दौर में फास्ट-फ़ूड के चलते हमारे आस-पास इतनी तली-भुनी भरपूर फैट से युक्त लजीज खाने की चीजें होती हैं जिन्हें स्वाद-वश महिलायें इग्नोर नहीं कर पाती है और विटामिन्स युक्त न होने के कारण हमारी पाचन क्रिया और स्वास्थ्य को हानि पहुचातीं हैं. इसलिए महिलाओं को कैल्शियम और विटामिन्स युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. लेकिन केवल कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ लेने से काम नहीं चलता क्योंकि हमारी बॉडी कैल्शियम को तभी ग्रहण करती है जब हमारे शरीर में विटामिन डी मौजूद हो. और जब बात महिलाओं की आती है तो उन्हें कैल्शियम की दुगुनी मात्रा चाहिए होती है क्योंकि महिलाओं में मासिक चक्र और प्रसव के दौरान बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम की खपत हो जाती है. इन हालातों में महिलाओं को ज्यादा कैल्शियम की जरुरत होती है. ज्यादातर लोग ये समझते हैं कि दूध और पनीर के अलावा कैल्शियम किसी और चीज में नही मिलता. लेकिन ये आपकी धारणा गलत है. हम आज महिलाओं को उन खाद्द्य पदार्थों से परिचित करवाएंगे जिनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है.
सबसे पहले तो अंजीर नामक फल में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है.
हरी पत्तेदार हर तरह की सब्जियां चाहें वो पालक हो या फिर ब्रॉक्ली इनमे भी कैल्शियम भरपूर होता है. बादाम इनमें विटामिन ई तो होती ही है पर साथ में कैल्शियम की मात्रा ७०-८० mg होती है.
१चम्मच तिल में १ ग्लास दूध जितना कैल्शियम होता है.
संतरे में विटामिन सी होने के साथ-साथ इसमें कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है.
सोया मिल्क इसमें ढूध जितना कैल्शियम तो नहीं होता पर ३०० एमजी कैल्शियम मिल जाता है.
ओटमील से भी फाइबर तथा कैल्शियम दोनों भरपूर मात्रा में मिलते हैं अगर हो सके तो इसे सुबह के नास्ते में अवश्य खाना चाहिए.
आधा कप वाईट बीन्स खाने से १०० एमजी कैल्शियम प्राप्त होता है.
अरगूला एक स्पेशल तरह की सब्जी होती है जो कि सलाद में डालकर खाई जाती है इसमें भी कैल्शियम होता है.
टोफू-टोफू सोयाबीन से बनाया जाता है इसमें भी बहुत कैल्शियम पाया जाता है.
सूखे हर्ब अजवाइन, सोया, मेहंदी के सूखे फूल इनमें बहुत सा कैल्शियम होता है इन सभी को सूप और चाय में मिलाकर सेवन किया जाता है.
जैसा कि हर कोई जानता है कि दूध और दही में बहुत अधिक मात्रा मैं कैल्शियम पाया जाता है. महिलाओं को रोज एक गिलास ढूध प्रोटीन पाउडर के साथ पीना चाहिए जिससे उन्हें भरपूर पोषण मिलने के साथ-साथ उनके शरीर की कैल्शियम की जरुरत पूरी हो सके. अगर महिलाएं दही का सेवन करें तो बिना चीनी के करें.
ब्राजील नट नाम से पुकारे जाने वाले मेवे में ४५ ग्राम कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है.
हर तरह की चीज़ चाहें मॉजरिल्ला, शेड्डर हो या मरमेसन सभी तरह की चीज़ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है.
अब बात आती है मांसाहारी भोजन की तो जो महिलाए इसे ग्रहण करतीं हैं वे इस सलाह को अमल में ला सकतीं हैं.
शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पूरी करने लिए हिलसा मछली का सेवन करना जरूरी होता है.
समुंद्र में रहने वाली सालमन मछली जो कि खारे पानी से पोषण प्राप्त करती है इस मछली को उसके हड्डियों के पिंजर के साथ खाने की कोशिस करे क्योंकि उसमें कैल्शियम ज्यादा होता है.
प्रान्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है इन्हें ओवर कुक न करें क्योंकि ओवर कुक करने से प्रान्स का कैल्शियम कम हो जाता है.
ऑइस्टर हर तरह के सी फ़ूड में कैल्शियम ऑक्स्लेट अधिक मात्रा में होता है जो महिलाओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन इसकी यही मात्रा पुरुषों के लिए खराब मानी जाती है.
एक जानी-मानी मछली जो सारडाइन के नाम से जानी जाती है. जिसमें ३३ प्रतिशत कैल्शियम होता है जो महिलाओं को हफ्ते में एक बार अवश्य खानी चाहिए…….
सुनीता दोहरे ..
लखनऊ…..

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply